Makhannagar News : विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची ग्राम खिड़िया

दीपक शर्मा/ माखन नगर : भारत सरकार की योजनाओं से नागरिकों को जागरूक करने एवं शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वैन आज माखन नगर विकासखंड के ग्राम खिड़िया पहुंची। ग्राम के गणमान्य नागरिक जितेंद्र मीना ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा संकल्प विकसित भारत यात्रा अभियान का उद्देश्य हर ग्राम पंचायत में पहुंचकर केन्द्र शासन की योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करना है। उन्होंने कहा कि हितग्राही यहां केन्द्र शासन की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन देंगे तथा राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित केन्द्र शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। आवेदन करने के पश्चात् पात्र हितग्राहियों को केन्द्र शासन की योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इसी तरह केन्द्र शासन की योजनाओं के प्रति आम जनता में जागरूकता लायी जाएगी।

खिड़िया सरपंच रानू मीना ने कहा कि ग्रामवासियों को केन्द्र शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। जिसमें व्यापक तौर पर सबकी सहभागिता रहेगी। उन्होंने कहा कि आम जनता तक केन्द्र शासन की योजनाओं को पहुंचाने के लिए यहां विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाएं गए हैं। जहां शासन की योजनाओं के संबंध में जानकारी ले सकते हैं। जनपद पंचायत सीईओ संदीप कुमार डाबर ने कहा कि कार्यक्रम में केन्द्र शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राही शामिल हो रहे हैं। इसके साथ ही ऐसे हितग्राही जिन्हें अभी तक केन्द्र शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, वे भी इस अभियान से लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर शासन की  विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड का वितरण, सुपोषण अभियान के तहत सुपोषण किट, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना अंतर्गत सुपोषण किट प्रदान किया गया।

कार्यक्रम  के प्रारंभ में मोबाईल वैन का स्वागत समिति द्वारा स्वागत किया गया। वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का वाचन किया गया। इस अवसर पर सभी ने विकसित भारत के लिए संकल्प लिया एवं चलचित्र के माध्यम से विकसित भारत के उद्देश्य की सामान्य जानकारी दी गई। वैन के माध्यम से कृषि गतिविधि, ड्रोन डेमोंस्ट्रेशन व स्वाईल हेल्थ कार्ड डेमोंट्रेशन का प्रदर्शन किया गया। एकलव्य विद्यालय के बच्चों द्वारा जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए एवं रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया । इस अवसर पर अतिथियों एवं ग्रामीणों ने विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए स्टाल का अवलोकन किया। केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने ‘मेरी कहानी मेरी जुबानी’ पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!