आकाशीय बिजली गिरने से सीहोर के एक व्यक्ति की मौत, आष्टा के कई गांवों में बर्फ से ढकी सड़कें

Sehore Weather person died due to lightning roads covered with snow in many villages of Ashta

सड़क पर बर्फ की चादर

सीहोर जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान अनेक स्थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। आष्टा के करीब आधा दर्जन गांवों में बेर के आकार के ओले गिरे। पिछले 24 घंटे में सर्वाधिक दो इंच बारिश भैरूंदा में रिकॉर्ड की गई की। जबकि जावर क्षेत्र में डेढ़ इंच बारिश हुई। इधर, बिजली गिरने से एक ग्रामीण की मौत हो गई।

पिछले करीब एक सप्ताह से जिले में मौसम बदला बदला सा है। दिन के समय तेज धूप निकल रही है, वहीं शाम होने के पहले ही आसमान पर काले बादल व तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे में जिले में आने के स्थान पर बारिश रिकॉर्ड की गई। जिले के आष्टा, जावर क्षेत्र में बारिश के साथ ओले भी गिरे, जिसमें डोडी, जावर के पास आमलामज्जु, बांदरिया हाट, बांदरिया जोड़ एवं झिल्ला गांव में तो सड़क ने बर्फ की चादर ओढ़ ली। इसके कारण जहां दिन भर से हल्की तपन महसूस हो रही थी, वहां ठंडक महसूस होने लगी।

जिले में रात आठ बजे के बाद एक बार फिर मौसम बदला, तेज हवा के साथ बारिश हुई। इस दौरान अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। जिले में 24 घंटे में करीब एक इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। जिले में पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश भैरूंदा में दो इंच रिकॉर्ड की गई। जिले की विभिन्न तहसीलों में बारिश इस प्रकार रिकॉर्ड की गई। भैंरुंदा- 56.0 एमएम, आष्टा- 34.0 एमएम, जावर- 43.1 एमएम, इछावर- 39.0 एमएम, सीहोर- 2 एमएम, श्यामपुर- 9.0 एमएम, बुधनी- 13.0 एमएम, रेहटी- 18.4 एमएम।

सुबह से बदला हुआ है मौसम का मिजाज

आज सुबह से भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है, तेज हवा चल रही है। शासकीय कृषि कॉलेज में स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएस तोमर ने बताया, वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण आज (शनिवार) और कल (रविवार) के लिए भी बारिश होने का अनुमान है। हवा की रफ्तार भी सामान्य से अधिक 44 किलोमीटर प्रति घंटे तक भी रह सकती है।

बिजली गिरने से ग्रामीण की मौत

जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम शेखपुरा में एक ग्रामीण की बिजली गिरने से मौत हो गई। बताया जाता है कि ग्रामीण प्रहलाद सिंह पिता कन्हैया लाल 55 साल घटना के समय खेत पर काम कर रहा था। ग्रामीणों की माने तो बिजली गिरने से ग्रामीण सिर के बल काफी अंदर तक जमीन में धंस गया और उसकी मौत हो गई।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!