Free Google AI Course: सर्टिफिकेट के साथ 10 घंटे का निःशुल्क Google AI कोर्स, आवेदन कैसे करें

Free Google AI Course : आर्टिफ‍िशियिल इंटेलिजेंस (AI) का क्षेत्र तेजी से विस्‍तार कर रहा है। लगभग हर क्षेत्र में एआई की भूमिका देखी जा रही है। अब लोग कई जरूरी कामों के लिए चैटजीपीटी का इस्‍तेमाल कर रहे हैं, जो जेनरेट‍िव एआई टूल है। कॉलेजों में एआई से जुड़े कोर्स लॉन्‍च हो रहे हैं। टेक दिग्‍गज गूगल (Google) ने भी लोगों के लिए गूगल एआई एसेंशियल्‍स (Google AI Essentials) नाम से एक सर्टिफ‍िकेट कोर्स को पेश किया है। खास बात है कि यह कोर्स एकदम फ्री है और 8 से 10 घंटों में पूरा हो जाता है। कोर्स खत्‍म होने के बाद सर्टिफ‍िकेट भी डाउनलोड किया जा सकेगा।https://www.coursera.org/google-learn/ai-essentials?action=enroll लिंक पर जाकर कोर्स के लिए इनरोल किया जा सकता है। इनरोलमेंट आज से शुरू हो गए हैं। अबतक 44 हजार 256 इनरोलमेंट हो गए हैं। गूगल के फ्री एआई कोर्स में 5 मॉड्यूल हैं। खास बात है कि कोई भी इस कोर्स को कर सकता है। किसी खास डिग्री की जरूरत इसके लिए नहीं है।

जानकारी के अनुसार, पहले मॉड्यूल में एआई का इंट्रोडक्‍शन होगा। इसमें 11 वीडियोज होंगे। 4 रीडिंग और 2 असाइनमेंट होंगे। यह मॉड्यूल 1 घंटे का है। दूसरा मॉड्यूल दो घंटे का है, जिसमें एआई टूल्‍स की मदद से प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने की जानकारी दी जाएगी। इसी तरह से तीसरे मॉड्यूल में प्रॉम्‍प्‍ट के बारे में बताया जाएगा। एआई को जिम्‍मेदारी के साथ इस्‍तेमाल करना सिखाया जाएगा।

ये हैं गूगल एआई कोर्स के 5 मॉड्यूल

  1. Introduction to AI (Time- 1 hour)
  2. Maximize Productivity with AI Tools (Time- 2 hours)
  3. Discover the Art of Prompt Engineering (Time- 2 hours)
  4. Use AI Responsibly (Time- 1 hour)
  5. Stay Ahead of the AI ​​Curve (Time- 2 hours)

दावा है कि यह कोर्स लोगों को आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस के अलावा प्रॉम्‍प्‍ट इंजीनियरिंग, लार्ज लैंग्‍वेज मॉड्यूल (LLMs) और जेनरेटिव एआई जैसे विषयों पर ट्रेंड करेगा।

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!