Cashew Nut Benefits: एक दिन में कितने काजू खाना हेल्दी? जानें सेवन का सही तरीका

Cashew Nut Benefits: ड्राई फ्रूट्स में काजू का जवाब नहीं. स्वाद में जबरदस्त होने के साथ ही इसके सेहत पर भी कमाल के फायदे होते हैं. कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर काजू कुछ लोगों को इतना पसंद होता है कि वे एक बार में ही 10-15 खा जाते हैं. हालांकि, किसी भी चीज का सेवन सीमित मात्रा में और सही समय पर करने से ही अधिक लाभ होता है. कुछ लोग काजू को हल्का रोस्ट करके खाते हैं तो कुछ बिना भूने ही खाना पसंद करते हैं. इसका अधिक इस्तेमाल खीर, सेवई, स्वीट डेजर्ट, हलवा, मिठाई आदि में होता है. हालांकि, काजू को कितनी मात्रा में और किस समय खाना चाहिए, ये भी जान लेना जरूरी है.

काजू में मौजूद पोषक तत्व
काजू में ढेरों पोषक तत्व होते हैं जैसे कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई, के, बी6, नियासिन, राइबोफ्लेविन, कॉपर, फॉस्फोरस, हेल्दी फैट्स, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि. ये सभी न्यूट्रिशंस सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं, जो कई तरह के रोगों को दूर रखते हैं. शरीर को हेल्दी रखते हैं.

एक दिन में कितने खाएं काजू?
फिशरइंस्टीट्यूट डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, काजू के अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है. ऐसे में आप नहीं चाहते हैं कि आपका वजन बढ़े और इसके पोषण संबंधी लाभों का अधिक से अधिक प्राप्त करने के लिए रोजाना थोड़ी मात्रा में काजू का सेवन करें. इसके लिए आप डेली सिर्फ 5 से 10 काजू ही खाएं. यदि आप हेल्दी फैट और प्रोटीन के सोर्स की तरह इसका सेवन कर रहे हैं तो आप 15 से 30 काजू एक दिन में खा सकते हैं. हालांकि, बेहतर है कि आप किसी एक्सपर्ट या डाइटिशियन से इस बारे में सलाह लेकर ही काजू का सेवन करें.

कितना काजू खाना अधिक होता है?
एक दिन में 40 से अधिक काजू खाना अनहेल्दी होता है. हालांकि, एथलीट्स, स्पोर्ट्स मैन 30-40 काजू का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि उनका मेटाबॉलिज्म हाई होता है. वे आम लोगों के मुकाबले फिजिकल एक्टिविटी भी अत्यधिक करते हैं. बेहतर है कि एक्सपर्ट की राय लेकर ही काजू का सेवन करें.

काजू खाने के फायदे
काजू में अनसैचुरेटेड फैट्स और कुछ आवश्यक मिनरल्स जैसे कॉपर, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन के साथ ही विटामिन के, ई और बी विटामिन भी होते हैं. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि काजू जैसे नट्स का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, जिससे हृदय रोग होने की संभावना काफी हद तक कम हो सकती है. इसके अलावा, काजू में कुछ विटामिन और मिनरल्स जैसे पोटैशियम, विटामिन ई, विटामिन बी6 और फोलिक एसिड हार्ड डिजीज के होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम सकते हैं.

अधिक काजू खाने के नुकसान
यदि आप प्रतिदिन 10 से अधिक काजू खाते हैं तो यह शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचा सकता है. अधिक काजू खाने से आपका वजन बढ़ सकता है. साथ ही सिरदर्द, एलर्जी, खुजली, उल्टी, जी मिचलाना, पेट दर्द, ब्लोटिंग आदि की समस्या भी हो सकती है. जिन लोगों को नट्स से एलर्जी है, उन्हें इसे खाने से परहेज करना चाहिए. इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा अधिक होती है, ऐसे में इसका सेवन भारी मात्रा में करने से वजन बढ़ने का रिस्क रहता है. यदि आप वेट कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं तो इस नट का सेवन सीमित मात्रा में ही करें. 5-10 खाने से वजन नहीं बढ़ेगा, क्योंकि इसमें गुड फैट होता है. हां, वजन बढ़ाना चाहते हैं तो डेली 30-40 खाना कारगर साबित हो सकता है.

काजू खाने का सही तरीका क्या है?
काजू खाना आपको बहुत पसंद है तो बेहतर होगा कि आप इसे पानी में भिगोकर खाएं. इसे रात में भिगोकर रख दें और सुबह इसका सेवन करें. इसे स्वीट डिश में डालकर खाएं. चूंकि, इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मी में सीमित मात्रा में ही खाएं. काजू का सेवन शराब के साथ ना करें. ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो सकता है.

Tags: Eat healthy, Health, Lifestyle

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!