बार-बार ऊपर-नीचे क्यों हो जाता है ब्लड शुगर, आपकी ये 5 गलतियां हैं जिम्मेदार, एंडोक्राइनोलॉजिस्ट से लें जानकारी

हाइलाइट्स

डायबिटीज के मरीज सही समय पर दवा नहीं लेते हैं. इसके कारण ब्लड शुगर का लेवल तेजी से उपर-नीचे हो जाता है.
डायबिटीज के मरीज यदि कम नींद लें तो भी ब्लड शुगर उपर नीचे बहुत तेजी से हो जाता है.

Why Blood Sugar Levels Fluctuate: हम सब जानते हैं कि डायबिटीज कितनी खराब बीमारी है. डायबिटीज होने की मुख्य वजह हमारा गलत लाइफस्टाइल और गलत खान-पान है. फिजिकल एक्टिविटी की कमी और फास्ट फूड, जंक फूड, पैकेटबंद फूड आदि पर ज्यादा निर्भरता ने डायबिटीज की बीमारी को तेजी से बढ़ा रहा है. यही कारण है कि भारत में करीब 8 करोड़ लोग डायबिटीज से पीड़ित है. अनुमान है 2045 तक भारत में 13.5 करोड़ लोग डायबिटीज के शिकार होंगे. इसलिए भारत को डायबेटिक कैपिटल ऑफ वर्ल्ड कहा जाने लगा है. डायबिटीज में शुगर की मात्रा खून में आवश्यकता से अधिक बढ़ने लगती है जिसके कारण किडनी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है. जब खून में शुगर की मात्रा ज्यादा होने लगेगी तो यह हार्ट, किडनी के अलावा शरीर के कई अंगों को प्रभावित करने लगेगा. जिसे डायबिटीज की बीमारी है, उसे डॉक्टर शुगर कम करने की दवा देते हैं. इसके अलावा लाइफस्टाइल और खान-पान को सही करने की सलाह भी देते हैं. लेकिन कुछ लोगों में दवाई खाने के बावजूद अक्सर ब्लड शुगर बहुत उपर नीचे हो जाता है.

आखिर किस वजह से डायबिटीज मरीजों में दवा लेने के बावजूद भी शुगर लेवल बहुत उपर नीचे हो जाता है. इसी सवाल पर हमने मैक्स अस्पताल, गुड़गांव में डायबिटीज एक्सपर्ट और कंसल्टेंट एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉ. पारस अग्रवाल से बात की. उन्होंने कहा कि अगर किसी डायबिटीज मरीज में दवाई लेने के बाद भी ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा उपर-नीचे हो जाता है, तो इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं.

शुगर लेवल ज्यादा उपर-नीचे के कारण

1. दवा की टाइमिंग में गलतियां-डॉ. पारस अग्रवाल ने बताया कि कई बार डायबिटीज के मरीज सही समय पर दवा नहीं लेते हैं. इसके कारण ब्लड शुगर का लेवल तेजी से उपर-नीचे हो जाता है. कुछ दवाइयां जो खाने से पहले दी जाती है वह खाने के बाद खा लेते हैं तो कुछ खाने के बाद वाली खाने से पहले ले लेते हैं. वहीं कभी-कभी दवाइयों की खुराक में मरीज कम-ज्यादा कर लेते हैं. इन वजहों से ब्लड शुगर लेवल उपर नीचे हो जाता है.

2. रोजाना के दिनचर्या में परिवर्तन-जब मरीज अपने डेली रूटीन में अचानक से परिवर्तन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल तेजी से उपर नीचे होता है. यानी एक दिन बहुत तेज चल लेना और दूसरे दिन कुछ भी नहीं चलना. कभी बहुत ज्यादा खाना खा लेना तो कभी बहुत कम भोजन करना या ब्रेकफास्ट नहीं करना या खाना कम ज्यादा करना. इसी तरह किसी दिन बहुत अधिक मेहनत कर लेना किसी दिन बिल्कुल नहीं करना. किसी दिन बहुत सुबह वॉक पर निकलना तो किसी दिन शाम में वॉक पर निकलना. इन सभी कारणों से ब्लड शुगर का लेवल आगे-पीछे होना सामान्य बात है.

3. तनाव लेना-अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं और आप कितनी भी दवाई क्यों न खा लें लेकिन यदि आप ज्यादा तनाव लेंगे या अक्सर तनाव लेंगे तो ब्लड शुगर लेवल में लगातार उतार चढ़ा होता रहेगा.

4. बीमारियों में-कुछ बीमारियों की स्थिति में भी ब्लड शुगर लेवल उपर नीचे होता रहता है. जैसे यदि पेट खराब हो जाए या बुखार आ जाए या कुछ अन्य बीमारियां हो तो इस स्थिति में ब्लड शुगर लेवल का उपर नीचे होना स्वभाविक है.

5. कम नींद-डायबिटीज के मरीज यदि कम नींद लें तो भी ब्लड शुगर उपर नीचे बहुत तेजी से हो जाता है.

कैसे करें कंट्रोल
डॉ. पारस अग्रवाल ने कहा कि इन स्थितियों में डॉक्टर से संपर्क करें. डॉक्टर आपके प्रोफेशन को देखकर आपके लिए दिनचर्या बनाएंगे. इसके साथ ही सही वक्त पर भोजन, सही वक्त पर एक्सरसाइज, सही वक्त पर ब्रेकफास्ट करें. लाइफस्टाइल में एकरूपता लाएं. समय पर भोजन करें और समय पर नियत दवाई खाएं. नियमित एक्सरसाइज, योगा, मेडिटेशन का सहारा लें. मोबाइल पर कम समय व्यतीत करें. पर्याप्त नींद लें और स्ट्रेस न आएं, इसके लिए योगा, मेडिटेशन करें.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!