IND vs WI ODI: वेस्टइंडीज के खिलाफ क्यों नहीं खेल रहे रोहित शर्मा और विराट कोहली

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के दूसरे वनडे मैच में टॉस के दौरान टीम इंडिया के प्रशंसकों को एक सरप्राइज मिला, जब हार्दिक पांड्या टॉस के लिए मैदान पर पहुंचे. इससे यह स्पष्ट हो गया कि कप्तान रोहित शर्मा को आराम दिया गया है. हार्दिक पंड्या ने बारबाडोस में टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. टॉस हारने के बाद जब हार्दिक ने प्लेइंग इलेवन का खुलासा किया तब विराट कोहली के भी इस मुकाबले में नहीं खेलने की पुष्टि हो गयी. दोनों को आराम दिये जाने से फैंस खासा नाराज दिखे.

हार्दिक ने दी जानकारी

हार्दिक पांड्या ने इस साल की शुरुआत में मार्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला के पहले वनडे के दौरान भारतीय टीम का नेतृत्व किया था. रोहित शर्मा की अनुपस्थिति ने निश्चित रूप से इस बार कुछ लोगों की भौंहें चढ़ा दी हैं. क्योंकि भारत मार्च में वनडे के बाद पहली बार इस प्रारूप में लौट रहा है. हार्दिक ने खुलासा किया कि रोहित और भारत के स्टार विराट कोहली को आराम दिया गया है, क्योंकि वे पिछले कुछ महीनों से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं.

फैंस गुस्से में

रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम दिये जाने से कई फैंस नाराज दिखे. प्लेइंग इलेवन में दोनों को शामिल नहीं देख फैंस ने सोशल मीडिया पर कई प्रतिक्रियाएं दी. फैंस ने जोर देकर कहा कि एकादश के दो सबसे महत्वपूर्ण बल्लेबाजों का विश्व कप के लिए कुछ महीने शेष रहते हुए आराम करना टीम के लिए अच्छा संकेत नहीं है. कुछ ने रवींद्र जडेजा का उदाहरण देते हुए कहा कि वह भी लगातार खेल रहे हैं, उसके बाद भी आराम की मांग नहीं करते.

अक्षर पटेल प्लेइंग इलेवन में

हार्दिक ने कहा, ‘यह सिर्फ इतना है कि कुछ सवाल हैं जिनका जवाब देने की जरूरत है.’ हालांकि यह संकेत मिल रहे हैं कि टीम प्रबंधन का लक्ष्य एशिया कप और विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंटों से पहले टीम के अन्य खिलाड़ियों का परीक्षण करना है. हार्दिक ने आगे कहा, ‘रोहित शर्मा और विराट कोहली लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं. हमने सोचा कि उन्हें इस खेल के लिए आराम करना चाहिए और तीसरे वनडे के लिए तरोताजा रहना चाहिए. तो, बस इतना ही. वे आराम कर रहे हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि अन्य लोगों को मौका दिया जाए.’

लगातार खेल रहे हैं विराट और रोहित

रोहित और कोहली दोनों साल की शुरुआत से ही मैदान पर हैं. उन्होंने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भाग लेने से पहले श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैचों के साथ-साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में भी हिस्सा लिया. अंतरराष्ट्रीय सीजन के बाद, दोनों ने 2023 इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी फ्रैंचाइजी के लिए पूरे लीग मुकाबले खेले. जून में, रोहित ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के सबसे महत्वपूर्ण फाइनल में विराट कोहली के साथ मौजूद थे. हालांकि, टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज दौरे पर लौटने से पहले एक महीने तक क्रिकेट से दूर रहकर एकदिवसीय श्रृंखला से पहले दो टेस्ट मैचों में हिस्सा लिया.

संजू सैमसन को मिला मौका

हार्दिक ने आगे खुलासा किया कि बारबाडोस में दूसरे मैच के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन और ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने क्रमशः रोहित और कोहली की जगह ली है. भारत इस सप्ताह की शुरुआत में उसी स्थान पर पांच विकेट से जीत दर्ज करके तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है. इससे पहले, भारत ने टेस्ट सीरीज भी 1-0 से जीती थी, जबकि पोर्ट ऑफ स्पेन में अंतिम दिन का खेल रद्द होने के बाद दूसरा मैच ड्रॉ पर समाप्त हुआ था.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

वेस्टइंडीज : ब्रैंडन किंग, काइल मेयर्स, एलिक अथानाज़े, शाई होप (कप्तान और विकेटकीपर), शिम्रोन हेटमायर, कीसी कार्टी, रोमारियो शेफर्ड, यानिक कारिया, अल्ज़ारी जोसेफ, गुडाकेश मोटी, जेडेन सील्स.

भारत : शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, उमरान मलिक, मुकेश कुमार.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!