daily horoscope : दैनिक राशिफल 24 जनवरी 2024 बुधवार का राशिफल

Daily Horoscope 24 January 2024: ज्योतिष के अनुसार 24 जनवरी 2024, बुधवार का दिन महत्वपूर्ण है.आज रात्रि 09:51 तक चतुर्दशी तिथि फिर पूर्णिमा तिथि रहेगी. आज पुर दिन पुनर्वसु नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, लक्ष्मीनारायण योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा मिथुन राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 07:00 से 09:00 बजे तक लाभ – अमृत का चौघडिया एवं शाम 5.15 से 6.15 बजे तक लाभ का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 12:00 से 01:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए बुधवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा तीसरे भाव में रहेगा जिसके कारण आपको रिश्तेदारों से मदद मिलेगी. कार्यस्थल पर काम पूरा करने के लिए आपको मेहनत का नहीं बल्कि बुद्धि का इस्तेमाल करना होगा. नौकरीपेशा व्यक्ति इस बात का विशेष ध्यान रखें कि काम में प्रदर्शन का स्तर कहीं से भी कम न होने पाए. सावधानी बरतनी होगी. लक्ष्मीनारायण योग बनने से ब्याज पर पैसा देने वाले व्यापारियों को लाभ मिलने के योग बन रहे हैं. प्रेम संबंधों में फंसे युवाओं को अपनी प्रेमिका को मनाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है. काफी कोशिशों के बाद वह तुम्हें माफ कर देगी.

परिवार के प्रति अपनी ज़िम्मेदारियों को पूरा करने में आपको अपने जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा उनके समर्थन और सहयोग से आप कई कार्यों को पूरा करने में सफल रहेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखना होगा, इसके लिए आप जिम, वॉक और व्यायाम का सहारा ले सकते हैं.

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा जिससे पैतृक संपत्ति के मामले सुलझेंगे. लक्ष्मीनारायण योग बनने से कार्यस्थल पर आपके उत्कृष्ट प्रबंधन के कारण आपको अपने कार्यों में सफलता मिलेगी, जिसमें मुख्य रूप से आपका प्रबंधन बेहतर देखने को मिलेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति पर काम की जिम्मेदारी होने से मन उदास भी हो सकता है, लेकिन ऐसा न होने दें. बिजनेसमैन के लिए दिन मुनाफे से भरा हो सकता है. व्यापारियों को लगातार मिल रही सफलता के कारण आपसी प्रतिस्पर्धा की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. जितना हो सके अपने आप को प्रतिस्पर्धा की भावना से दूर रखें.

विद्यार्थियों को अपनी किताबें, नोट्स और अन्य सामग्री बहुत संभालकर रखनी चाहिए, इनके खोने की आशंका है. माता-पिता को अपने बच्चों के स्वभाव पर ध्यान देना चाहिए, इस बात की कोई संभावना नहीं है कि उन्हें झूठ बोलने की इच्छा हो. यह एक आदत बन गई है. जिन लोगों को थायराइड की समस्या है उन्हें सचेत रहना होगा.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा, जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. कार्यस्थल पर ऑफिस का काम पूरा करने के लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ-साथ समय प्रबंधन भी करना चाहिए. नौकरीपेशा व्यक्ति को ऑफिस में कई तरह के लोगों से निपटना पड़ेगा, इसलिए धैर्य से काम लें. इसी पर फोकस रखें. लक्ष्मीनारायण योग बनने से कारोबारी लंबे समय से बड़े निवेश के बारे में सोच रहे थे, उनके लिए प्रॉपर्टी में निवेश करना सबसे अच्छा रहेगा. नई पीढ़ी थोड़ा अकेलापन महसूस कर सकती है, सिर्फ दोस्तों से या कुछ देर के लिए ही बात करें उनसे मिलने जाओ.

प्रतियोगी छात्रों को खुद को ईर्ष्या से बचाने का प्रयास करना होगा, दूसरों की प्रगति देखकर ईर्ष्या महसूस करना आपके लिए कदापि उचित नहीं है. अपनी समझदारी और प्रसन्न स्वभाव से दांपत्य जीवन में खुशहाली और प्रसन्नता बनाए रखें. . खानपान को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतें.

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिससे कानूनी दांव-पेंच सीख सकेंगे. कार्यस्थल पर जो लोग टारगेट बेस्ड काम करते हैं उन्हें फोन के जरिए ही अपना नेटवर्क एक्टिव रखने का प्रयास करना होगा. अनुभवी या बुजुर्ग लोग व्यवसाय संबंधी कोई भी निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें. बिना उचित चर्चा के निर्णय लेना हानिकारक हो सकता है. बिजनेसमैन को अपना काम पूरा करने के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, साहस के साथ उनका सामना करें.

विद्यार्थियों को विषयों को सरल बनाकर पढ़ाई करने में परेशानी हो रही है. इसके लिए आप अपने गुरु या किसी बड़े बुजुर्ग की मदद ले सकते हैं. “ज्ञान से बड़ा कोई उपहार नहीं है, और गुरु से बड़ा कोई दाता नहीं है. नई पीढ़ी को अपने अशिष्ट व्यवहार और वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, अन्यथा यह आपको परेशानी में डाल सकता है. दांपत्य जीवन में वैचारिक मतभेद होने की संभावना है.” जिससे तनाव हो सकता है.ऐसे हालात पैदा होंगे जहां आपको नसों पर खिंचाव के कारण दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिससे आप अपने कर्तव्यों को पहचान सकेंगे और पूरा कर सकेंगे. कार्यस्थल पर ऑफिस द्वारा दिए गए प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने के लिए आपको टीम की मदद लेनी चाहिए. बिजनेस में सफलता मिलने से आपका बिजनेस और नाम दोनों मशहूर हो जाएगा. जिससे मन प्रसन्न रहेगा. साथ ही अगर आप कोई नया आउटलेट खोलने की योजना बना रहे हैं तो सुबह 7.00 से 9.00 और शाम को 5.15 से 6.15 के बीच ऐसा करें.

अगर आपका बिजनेस किन्हीं कारणों से खराब हो गया है तो उस बिगड़ी व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कुछ नियम हैं. कानून तो बनाना ही पड़ेगा. नई पीढ़ी का मन यदि किसी एक काम को करने में स्थिर नहीं है तो उन्हें अपने मन के घोड़े पर लगाम लगानी होगी. परिवार में कोई मदद के लिए आए तो उसकी मदद जरूर करें, उसे निराश न करें. इसे वापस आने दो. कब्ज की समस्या के साथ-साथ आप मुंह के छालों से भी परेशान हो सकते हैं.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा जिसके कारण आप घर के बड़ों के आदर्शों का पालन करेंगे. लक्ष्मीनारायण योग बनने से कार्यस्थल पर आपकी बेहतर कार्यशैली को देखते हुए आपको किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिल सकता है. बिजनेसमैन को अपने काम पूरे करने होंगे. इसके लिए आपको अपना नेटवर्क एक्टिव रखना होगा. बिजनेस के सिलसिले में आपको दूसरे शहरों की यात्रा करनी पड़ सकती है. तुम्हें तैयार रहना होगा.

खिलाड़ी को मन और बुद्धि का उचित समन्वय बनाये रखना चाहिए. ऐसा करने से आपको सकारात्मक ऊर्जा मिलेगी. घर के जरूरी सामानों की सूची बनाकर ही रखें, अनावश्यक खरीदारी आर्थिक नुकसान का कारण बन सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से आपको अपने मन को शांत रखने के लिए ध्यान, योग, मेडिटेशन आदि में समय व्यतीत करना चाहिए.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिसके कारण धार्मिक कार्यों में बाधा आएगी. कार्यस्थल पर महिला सहकर्मियों से तालमेल बनाए रखें, उनसे बहस करने से बचें. बिजनेस को लेकर अति आत्मविश्वास में रहना ठीक नहीं है, इसलिए अपने प्रयास और मेहनत हमेशा की तरह जारी रखें. इसे रखें. बिजनेसमैन के लिए दिन काफी लाभदायक रहने वाला है, जमकर बिक्री होने से अच्छी आमदनी होगी. विद्यार्थियों का मनचाहा कार्य पूरा हो सकता है, जिससे मन में सकारात्मक विचारों की अधिकता रहेगी.

नई पीढ़ी अपनी प्रतिभा और ज्ञान को नई राह पर ले जाएगी. आपको भी हैरानी होगी कि आपने इस बारे में पहले क्यों नहीं सोचा. एक बार जब आप सही मूड में हों और आपको सभी का समर्थन मिले, तो आप परिवार के साथ बाहर डिनर पर जाने की योजना बना सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को अपना खान-पान और दिनचर्या व्यवस्थित रखनी चाहिए.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा आठवें भाव में रहेगा जिसके कारण ससुराल में परेशानी हो सकती है. आपको कार्यस्थल पर अपने काम से संबंधित महत्वपूर्ण डेटा को सुरक्षित रखना चाहिए. नौकरीपेशा व्यक्ति अपने ऑफिस में विपरीत लिंग वाले व्यक्ति को नाराज न करें, वर्तमान समय में उनका आशीर्वाद आपके लिए बहुत जरूरी है. यदि समय अनुकूल नहीं है तो व्यापारी वर्ग का कोई काम रुकने की आशंका है. लेकिन आपको धैर्य रखना होगा और विकल्प ढूंढने का प्रयास करना होगा. व्यापारी वर्ग को प्रतिस्पर्धियों से सावधान रहना होगा, उनकी गतिविधियाँ आपको तनाव दे सकती हैं.

यदि नई पीढ़ी पर भरोसा करके किसी भी नए कार्य की जिम्मेदारी सौंपी जाए तो उसे पूरा करना और लोगों की अपेक्षाओं पर खरा उतरना जरूरी होगा. आपको लक्ष्य तक पहुंचने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा. घर के छोटे बच्चों पर विशेष ध्यान दें, खेलते समय उनके घायल होने की आशंका है, इसलिए खेल के दौरान उनके आसपास ही रहने का प्रयास करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से जोड़ों में दर्द की समस्या रहेगी.

धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा सातवें भाव में होगा जिसके कारण बिजनेस पार्टनर के साथ आपकी बहस हो सकती है. कार्यक्षेत्र में अपना काम समय पर पूरा करने का प्रयास करें. आप अपनी नौकरी में जितनी अधिक मेहनत करेंगे, उतनी ही जल्दी आपकी पदोन्नति होगी. नौकरीपेशा व्यक्ति को यदि किसी नए प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका मिले तो उसे सतर्क रहना चाहिए, गलतियों की गुंजाइश रहेगी. व्यापारी वर्ग को कोई भी नई डील करते समय सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें आर्थिक नुकसान हो सकता है.

विद्यार्थियों का मन बिना वजह इधर-उधर भटकने की संभावना है, जिससे पढ़ाई में उनका मन कम लगेगा. ध्यान भटकने की स्थिति में मां के साथ समय बिताएं और बातें करें. इससे मन शांत होगा और ध्यान भटकना कम होगा. “इस दुनिया में सिर्फ एक माँ ही बिना किसी स्वार्थ के प्यार कर सकती है.” स्वास्थ्य सामान्य है, आगे भी अच्छा रहेगा, इसके लिए आपको नियमित व्यायाम और प्राणायाम करते रहना होगा.

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा जिससे आपको पुरानी बीमारियों से राहत मिलेगी. कार्यस्थल पर दिन आपके लिए बहुत अच्छा नहीं है. दिन सामान्य तरीके से बिताना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. विशेष उत्पादों की बिक्री में गिरावट के कारण व्यवसायी को नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. कारोबारी अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए खुद को सक्रिय रखें, लाभ की संभावना नजर आ रही है.

परिवार में लोगों के बीच रहने के बावजूद युवाओं को अकेलापन महसूस हो सकता है. मन हल्का करने के लिए दोस्तों से बात कर सकते हैं. राजनेताओं को नई जिम्मेदारियां दी जा सकती हैं, जिसमें वे सफल होने की पूरी कोशिश करेंगे. भाई-बहनों के साथ तालमेल अच्छा रहेगा, समय-समय पर उनका मार्गदर्शन भी करना पड़ सकता है.

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा जिसके कारण छात्र अपनी पढ़ाई के तरीके में बदलाव कर सकते हैं. लक्ष्मीनारायण योग बनने से आप नई नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसमें आपके चयन की पूरी संभावना है. बिजनेस लोन समय पर चुकाने की कोशिश करें, नहीं तो बाजार में आपकी संभावनाएं कम हो जाएंगी. छवि ख़राब हो सकती है. कोच खिलाड़ी के कार्यों पर ध्यान देगा. बुरे लोगों की संगति में रहने से नशे की लत लग सकती है.

परिवार में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, लेकिन आपको इससे बचने का प्रयास करना होगा. विद्यार्थी बौद्धिक रूप से प्रखर रहेंगे, कलात्मक कार्यों में भी उनकी रुचि बढ़ेगी, जिससे उन्हें मानसिक रूप से मदद मिलेगी. प्रसन्न रहेंगे. स्वास्थ्य की दृष्टि से कफ ग्रस्त मरीजों को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा.

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण जमीन-जायदाद के मामलों में रुकावट आएगी. कार्यस्थल पर यदि आपके सीनियर और बॉस को आपका काम पसंद नहीं आएगा तो वे काम में सुधार लाने की बात कर सकते हैं, जिसके कारण आपको किया हुआ काम दोबारा करना पड़ सकता है. नौकरीपेशा व्यक्ति के दफ्तर में छोटी-छोटी बातों पर बहस होने की आशंका है. ध्यान रखें कि किसी भी ऐसे विषय में हस्तक्षेप न करें जो आपसे संबंधित न हो.

कारोबारी को ग्राहकों की पसंद-नापसंद को ध्यान में रखते हुए सामान का स्टॉक करने की कोशिश करनी होगी, तभी आपके ग्राहकों की संख्या बढ़ेगी. प्रतियोगी विद्यार्थी लक्ष्य निर्धारित कर पढ़ाई करें. ऐसा करें, तभी वे करियर की सही दिशा चुन सकेंगे. घर में साफ-सफाई बनाए रखें. दोस्त और रिश्तेदार सरप्राइज देने के लिए कभी भी घर आ सकते हैं. अगर वजन तेजी से बढ़ रहा है तो उसे कम करने पर ध्यान देना होगा.

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!